योग जीवन में नमक जैसा - मोदी

लखनऊ. देशभर में बुधवार को इंटरनेशनल योग डे मनाया गया। बारिश के बीच नरेंद्र मोदी रमाबाई अंबेडकर पार्क पहुंचे और योग किया। इस दौरान मोदी ने 35 मिनट में 6 आसन और एक शांतिपाठ किया। कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ, गवर्नर राम नाइक समेत बीजेपी के कई मंत्री मौजूद रहे। मोदी ने कहा, "उतार-चढ़ाव के बीच योग जीवन जीने की कला सिखाता है। विश्व के कई देश योग के चलते भारत से जुड़ने लगे हैं।" योगी ने कहा, "दुनिया में 200 से ज्यादा देश आज योग कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्रीजी के साथ योग करते हुए आप इसे जनआंदोलन बनाएंगे।" इससे पहले वे 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ के सीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह में राजधानी आए थे। 

- मोदी ने प्रार्थना आसन, सदिलज आसन, अर्द्धचक्रासन, पादहस्तासन, वृक्षासन और त्रिकोणासन किया।

- मोदी ने कहा, "लखनऊ की धरती से प्रणाम करता हूं। योग की एक विशेषता है, मन को स्थिर रखने की, किसी भी प्रकार के उतार चढ़ाव के बीच भी स्वस्थ मन के साथ जीने की कला योग से सीखने से मिलती है।"

- "आज मैं लखनऊ के इस विशाल मैदान में हजारों लोगों को देख रहा हूं। ये लोग एक ही संदेश दे रहे हैं कि जीवन में योग का महत्व भी है तो बारिश आ जाए तो योग दरी का इस्तेमाल कैसे हो सकता है। लगातार बारिश के बीच भी आप सब यहां डटे हुए हैं योग के महत्व को बल देने का आपका यह प्रयास अभिनंदनीय है।"

- "योग स्वयं भी व्यक्ति से समष्टि तक की यात्रा है। एक समय ऋषियों की साधना का ही मार्ग हुआ करता था। सदियां बदलती गईं, आज योग घर-घर का हिस्सा बन रहा है।"

- "दुनिया के अनेक देश जो हमारी भाषा, संस्कृति नहीं जानते लेकिन योग के कारण पूरा विश्व भारत के साथ जुड़ने लगा है। यूनाइटेड नेशन ने जब योग को मान्यता दी, तब से दुनिया का शायद ही कोई देश हो जहां योग का कार्यक्रम न होता हो। इसके प्रति जागरुकता न बढ़ी हो।"

- "पिछले तीन साल में बहुत बड़ी मात्रा में योग टीचरों की मांग बढ़ी है। विश्व में एक नया जॉब मार्केट तैयार हो रहा है।"

और क्या बोले मोदी?

- मोदी ने कहा, "दो साल पहले यूनेस्को ने भारत के योग को मानव संस्कृति की एक अमर विरासत के रूप में मान्यता दी। विश्व के संगठन, स्कूलों-कॉलेजों में बच्चों को योग की ट्रेनिंग मिले और धीरे-धीरे वो जीवन का हिस्सा बनें, इसकी आवश्यकता बढ़ी है। हमारी भावी पीढ़ियां हमारे पुराने विज्ञान से परिचित हों।"

- "समय के साथ बदलाव होते रहे हैं। लोग उसमें कुछ न कुछ जोड़ते रहे हैं। योग का भी विकास और विस्तार होता रहा है। इसलिए इस महत्वपूर्ण अवसर पर लोगों से योग को जीवन का हिस्सा बनाने की अपील करता हूं।"

- "हम योग के अभ्यासू बन सकते हैं। जीवन में जब हम पहली बार योग करते हैं, तब हम जानते हैं कि शरीर के अनेक अंग सुसुप्त अवस्था में पड़े होते हैं वो सक्रिय हो जाते हैं।"

- "योग से उसमें जागरूकता आने लगी है। चैतन्य आने लगा है।" 

- "लोग मुझसे पूछते हैं कि योग की आप बड़ी चर्चा करते हैं। मैं कहता हूं कि नमक सबसे सस्ता होता है, लेकिन दिनभर भोजन में नमक न हो तो स्वाद और शरीर की अंत: रचना को चोट पहुंचती है। कोई उसका महत्व और जरूरत नकार नहीं सकता। जीवन में नमक नहीं होने से जीवन नहीं चलता है। ऐसा ही योग का स्थान भी जीवन में बना सकते हैं।"

- "कोई जरूरी नहीं घंटों योग करें, सिर्फ 50-60 मिनट योग कर सकते हैं। विश्व के सभी देश जिस उमंग और उत्साह के साथ योग से जुड़े हैं उनका और लखनऊवासियों का मैं अभिनंदन करता हूं।"

और कहां, किसने किया योग?

- आईटीबीपी (इंडिया-तिब्बत बॉर्डर पुलिस) के जवानों ने 18000 फीट की ऊंचाई और माइनस 25 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर के बीच लेह में योग किया।

- दिल्ली में एलजी अनिल बैजल, वेंकैया नायडू और अरविंद केजरीवाल ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

- एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद, स्पोर्ट्स मिनिस्टर विजय गोयल और बीजेपी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली में योग किया।

- सेना के जंगी जहाज आईएनएस विक्रमादित्य पर भी योग किया गया।

- पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान भुवनेश्वर में योग कार्यक्रम में शामिल हुए।

- असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल और मंत्री हेमंत विश्व शर्मा को आचार्य बालकृष्ण ने योग कराया।

- अमेरिकी एंबेसी नई दिल्ली में डिप्लोमैट्स ने योग किया।

- रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ मुंबई में योग किया।

भोपाल में कांग्रेस का शवासन

- उधर, भोपाल में कांग्रेस वर्कर्स ने मंदसौर में हुई किसानों की मौत के विरोध में शवासन किया। योग में यह आराम की एक मुद्रा होती है। इसमें जमीन से पीठ टिकाकर शव की तरह लेटा जाता है।

- बता दें कि हाल ही में मंदसौर में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस ने फायरिंग कर दी थी। इसमें छह किसानों की मौत हो गई थी।

मोदी की निगरानी में 26 एसपी, 400 कैमरे

- मोदी की सुरक्षा में 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 सीओ, 224 इंस्पेक्टर, 992 एसआई, 163 महिला एसआई को तैनात किया गया। 

- इसके अलावा 295 हेड कॉन्स्टेबल, 3700 कॉन्स्टेबल, 480 महिला कॉन्स्टेबल, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 157 एसआई ट्रैफिक, 123 हेड कॉन्स्टेबल ट्रैफिक तैनात किए गए। 

- 497 कॉन्स्टेबल ट्रैफिक, 10 सेंट्रल आर्म्ड पुलिसफोर्स, 25 कंपनी पीएसी की तैनाती की गई। साथ ही एटीएस की 2 टीमें पीएम की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए तैनात की गई हैं।

- रमाबाई मैदान की निगरानी के लिए 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। साथ ही ट्रैफिक और पार्किंग के लिए बड़े लेवल पर इंतजाम किया गया था।

राजभवन में मोदी ने किया डिनर

- पीएम ने मंगलवार की रात सीएम हाउस पर योगी आदित्यनाथ की तरफ से आयोजित डिनर में हिस्सा लिया। इसमें बीजेपी से जुड़े कई नेता शामिल हुए। इस ड‍िनर में मुलायम स‍िंह भी पहुंचे।

- इससे पहले पीएम मोदी अब्दुल कलाम आजाद टेक्नि‍कल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) पहुंचे। यहां उन्होंने एकेटीयू की नई बिल्डिंग और पावर हाउस का इनॉगरेशन किया। साथ ही पीएम आवास योजना का लाभ पाने वालों को लेटर भी दिया। 

- मोदी सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई) भी गए। यहां उन्होंने एग्जिबिशन देखी और प्लान्टेशन भी किया।

Leave a Comment