IRCTC नई सर्विस, 'उधार' में रेल टिकट बुक

पटना। अब रेल यात्री यात्रा करने से पहले अपने रेल टिकट को उधार में बुक करा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) ने इस सर्विस को शुरू किया है। जानकारी के अनुसार आई.आर.सी.टी.सी. ने 'बुक नाओ पे लेटर' स्कीम के तहत इस सुविधा को लांच की है।

इंडियन रेलवे की यह वेबसाइट यात्रियों को क्रेडिट पर टिकट बुक करने की सुविधा दे रही है। इसी महीने शुरू हुई इस नई स्कीम के तहत कोई यात्री यात्रा से पांच दिन पहले टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों के अंदर पेमेंट कर सकता है। इसके लिए उसे 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा।

इस व्यवस्था के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है।कंपनी ने इस सर्विस को 15 दिन पहले शुरू किया था और अभी तक इस सेवा का 50 लोग इस्तेमाल भी कर चुके हैं।

नहीं दिया पैसा तो लगेगा जुर्माना

कंपनी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति 14 दिनों के अंदर उधार में बुक किए टिकट का पैसा नहीं देगा तो उस पर फाइन लगा दिया और तब तक उसे आगे टिकट बुक करने नहीं दिया जाएगा जब तक वो बकाए पैसे को जमा नहीं कर देता। बार-बार इस तरह का डिफॉल्ट करने वाले लोगों को अकाउंट कैंसिल कर दिया जाएगा।

ऐसे होगा लोगों का टिकट बुक

आई.आर.सी.टी.सी. लोगों की क्रेडिट हिस्टरी, सीबिल स्कोर, टिकट बुक कराने का इतिहास, लॉगिन करने की हिस्टरी और ऑनलाइन बुकिंग करने के पैटर्न से क्रेडिट लिमिट तय करेगा। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने कहा, 'यह सेवा यात्रियों को पैसे की चिंता किए बिना तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा देती है। करीब 50 लोग इस सेवा का इस्तेमाल कर भी चुके हैं।'

आईआरसीटीसी से टिकट बुक करनेवाले किस यूजर को कितने रुपये तक का टिकट उधार दिया जा सकता है, इसका फैसला उसकी क्रेडिट हिस्ट्री, डिजिटल फुटप्रिंट, डिवाइस इन्फर्मेशन और ऑनलाइन परचेज पैटर्न पर आधारित होगा। 

अब तक यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी अकाउंट्स के जरिए पेमेंट करना होता था। वैसे रेलवे के टिकट काउंटरों से भी टिकट बुक किए जाते हैं और वहां अब भी यात्रियों की भीड़ लगी रहती है।

Leave a Comment