एक रुपए की नोट का नया लुक, यह है नए नोट की खासियत

उदयपुर. रिजर्व बैंक ने एक रुपए का नया नोट जारी किया है, जो शहर के महेश जैन के संग्रह में आ गया है। इस नोट की खासियत है कि इस पर अंकित अंक छोटे से बड़े रूप में होंगे। लेकसिटी न्यूमिस्मेटिक एंड फिलेटिक सोसायटी के सदस्य व सिक्कों के नोटों के संग्रहकर्ता महेश जैन ने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 1 रुपए का नया नोट जारी किया है। इस पर वित्त मंत्रालय के सचिव शशिकांत दास के हस्ताक्षर है व नोट के पीछे भाग पर वर्ष 2017 अंकित है। एक रुपए के नए नोट में संख्या छोटे अंक से शुरू होकर बड़े अंक (उत्तरोत्तर क्रम) में मुद्रित है। 

 1949 में शुरू हुआ था छपना

एक रुपए का पहला नोट भारत सरकार ने वर्ष 1949 में छापना शुरू किया था। वर्ष 1994 तक इसकी छपाई होती रही है परंतु लागत अधिक होने के कारण सरकार ने वर्ष 1994 में छपाई बंद कर दी। पुन: वर्ष 2015 में नोट के रंग एवं डिजाइन में परिवर्तन कर 1 रुपए के नए नोट को भारत सरकार ने पुन: जारी किया।

अब भगवान के चित्र छपे सिक्के जारी होगे

वित्त मंत्रालय दिल्ली से भगवान कृष्ण के वृन्दावन आगमन की 500वीं जयंति पर भगवान कृष्ण के फोटो छपे 500 रूपये एंव 10 रूपये के विशेष स्मारक सिक्को का सेट जारी किया है। हालाकि 500 रूपये का सिक्का चलन में नही आयेगा। सिर्फ 10 रूपये का सिक्का चलन में आ सकेगा। भारत सरकार जल्द ही भगवान जगन्नाथराय के फोटो छपे  1000 रूपये एंव 10 रूपये के स्मारक सिक्कों का सेट जारी करने जा रही हैं। जिसमे भी 1000 रूपये का सिक्का चलन में नही आयेगा केवल 10 रूपये का सिक्का ही चलन में आएगा। इसमें खासबात यह है कि इन सिक्कों को कोई भी व्यक्ति बुकिंग करवाकर सिक्कों का सेट मंगवा सकता हैं। शहर के करेंसी कलेक्टर के संग्रह में आया। 

 लेकसिटी न्यूमिस्मेटिक एंड फिलेटिक सोसायटी के सदस्य व सिक्कों के नोटों के संग्रहकर्ता महेश जैन ने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 1 रुपए का नया नोट जारी किया है।

Leave a Comment