दिवाली से पहले करें ये उपाय कभी नहीं होगी धन की कमी

साल में कुछ मौकों पर आने वाला महा शुभ संयोग पुष्य नक्षत्र शुभ कार्यां के लिए बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता है। इस शुभ योग में की गई पूजा से मां लक्ष्मी अन्यन्त प्रसन्न होती हैं और आपके घर में धनवर्षा करती हैं। मान्यता है कि दिवाली पहले पुष्प नक्षत्र में अपने आराध्य देव और कुलदेवता की पूजा करनी चाहिए। 

महा शुभ संयोग 'पुष्य नक्षत्र'13 अक्टूबर को सुबह 7:46 प्रारम्भ ,14 अक्टूबर को सुबह 6:54 समाप्त

पुष्य नक्षत्र में जरूर करें ये काम काम-मान्यताओं के अनुसार, पुष्य नक्षत्र के दिन नए बही-खाते और पेन आदि खरीदकर व्यापारिक प्रतिष्ठान में रखने चाहिए। इस दिन आप सोने-चांदी के आभूषण भी खरीद सकते हैं।

घर में नहीं होगी लक्ष्मी  की कमी

पुष्य नक्षत्र पर एकाक्षी नारियल का पूजन करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती है। इस नारियल में ऊपर की ओर एक आंख का के जैसे निशान होता है इसलिए इसे एकाक्षी नारियल कहा जाता है। इसे साक्षात देवी मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। अगर पुष्य नक्षत्र के दिन एकाक्षी नारियल की विधि-विधान से पूजा की जाए तो घर में धन और वैभव बना रहता है।ॐ ऐं ह्रीं श्रीं एकाक्षिनालिकेराय नम: मंत्र पढ़ते हुए उस पर 108 गुलाब की पंखुडियां चढ़ाएं। हर पखुंड़ी चढ़ाते समय इस मंत्र का उच्चारण करते रहें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी साधक की हर मनोकामना पूरी करती हैं।

-अक्षय शास्त्री, घनश्याम कृष्ण चटर्जी

Leave a Comment