आज द्रव्यवती नदी परियोजना का करेंगी लोकार्पण: सीएम राजे

जयपुर @जागरूक जनता। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आज शाम को सुशीलपुरा से बम्बाला तक 16 किलोमीटर क्षेत्र में द्रव्यवती नदी परियोजना का लोकार्पण करेंगी।

नगरीय विकास स्वायत्त शासन एवं आवासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने बताया कि मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता ही है कि उन्होंने द्रव्यवती नदी परियोजना को मूर्तरूप देने की पहल करते हुए परियोजना क्षेत्र के विकास एवं सौंर्दर्यीकरण स्विस चैलेंज पद्धति के तहत पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कराने के निर्देश दिए थे। 

जयपुर विकास आयुक्त वैभव गालरिया ने बताया कि जयपुर में ग्राम जैसलिया से प्रारम्भ होकर लगभग 47.50 किमी दूर ढूंढ नदी मेें जाकर मिलने वाली द्रव्यवती नदी की निर्मल धारा प्रदूषित नाले के रूप में परिवर्तित हो गई थी जिसका प्रदूषित जल, बदबूदार वातावरण गंदगी के ढेर ना केवल आस-पास की आबादी की परेशानी व बीमारियों के कारण बने हुए थे बल्कि यह शहर की खूबसूरती को भी प्रभावित कर रहे थे। 

जेडीसी ने बताया किया द्रव्यवती नदी परियोजना क्षेत्र में वर्षभर नदी में 30 सेमी पानी बना रहे, इसके लिए प्रत्येक 300 मीटर पर चेक डेम बनाए गए हैं। नदी में सीकर रोड, देवरी, रीको क्षेत्र, बम्बाला एवं गोनेर क्षेत्र में 170 एमएलडी क्षमता के पाॅच एसटीपी प्लाॅट भी स्थापित किये गए हैं। नदी के 38 किमी में दोनों ओर साईकल ट्रेक का भी निर्माण करवाया गया। स्मार्ट साईकल ग्रीनराईड एप से बुक करा नागरिक साईकिलिंग का आनंद भी उठा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि द्रव्यवती नदी परियोजना में पानीपेच सीकर रोड पर 3.68 हैक्टेयर, शिप्रापथ मानसरोवर पर 2.95 हैक्टेयर एवं बम्बाला पुलिया के पास 2.98 हैक्टेयर क्षेत्र में तीन वृहत उद्यान विकसित किए गए हैं। परियोजना क्षेत्र में विकसित होने वाले तीनों ही उद्यान विशेष थीम पर आधारित हैं। जिसमें पानीपेच पर बर्ड पार्क, बम्बाला में बोटेनिकल पार्क और शिप्रापथ पार्क में सुंदर उद्यान विकसित किया गया है। बर्ड पार्क स्थित 100 वर्ष से अधिक पुराने वाॅटर पम्प हाउस को म्यूजियम में परिवर्तन कर एक ओर कैफे का भी निर्माण किया है। इसके अलावा नदी पर लगभग 17 हजार पेड-पौंधे, सजावटी पौंधे एवं झाडियाॅ लगाई गई हैं। 

Leave a Comment