राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसंबर को मतदान

जयपुर(जागरूक जनता)। केंद्रीय चुनाव आयोग ने 5 राज्यों के लिए चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि आज से ही मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ, मिजोरम तेलंगाना में आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। राजस्थान में एक चरण में चुनाव होंगे। 7 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 11 दिसंबर को होगी । राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।

नामांकन 12 नवंबर से

राज्य की सभी सीटों के लिए 12 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसके बाद 12 नवंबर से 19 नवंबर तक उम्मीदवार अपने नामांकन पेश कर सकेंगे। उम्मीदवार 22 नवंबर तक अपने नाम वापल ले सकेंगे। इसके बाद सभी सीटों के लिए 7 दिसंबर को मतदान होगा। बाद में 11 दिसंबर को परिणाम आएगा।

वीडियोग्राफी होगी

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि चुनाव में आधुनिक ईवीएम व वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

राजस्थान में कुल सीटें

राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं। वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 163 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई। बसपा को 3, NPP को 4, NUZP को 2 सीटें मिली थीं, जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे।

कई पार्टियां आजमाएंगी किस्मत

राजस्थान में कांग्रेस और बीजेपी के अलावा भी कई क्षेत्रीय पार्टियां अपनी किस्मत आजमा रही हैं। बसपा और नेशनल पीपल्स पार्टी के अलावा घनश्याम तिवाड़ी ने बीजेपी से बगावत कर अलग भारत वाहिनी पार्टी बनाई है। इसके अलावा निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने भी अपने समर्थकों को चुनाव में उतारने का मन बनाया है।

Leave a Comment