आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर पैनी नजर रखेगा ‘सी-विजिल‘ एप

जयपुर@ जागरूक जनता। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव-2018 में आदर्ष आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए ‘सी-विजिल’ एप के जरिये अब किसी भी शिकायत का समाधान सौ मिनिट की अवधि में हो सकेगा। इस एप ने अब राज्य में भी कार्य करना शुरू कर दिया है। आमजन इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपनी शिकायतें मय सबूतों के भेज सकेंगे।

कुमार सोमवार को शासन सचिवालय के कान्फ्रेंस हाल में सी-विजिल एप के उपयोग एवं इसके संचालन के बारे में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। इस प्रषिक्षण में राज्य के सभी जिलों के दो-दो नोडल अधिकारियों ने हिस्सा लिया। प्रषिक्षण प्राप्त कर चुके अधिकारी अपने-अपने जिलों के निर्वाचन क्षेत्रों में जाकर अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे। 

कुमार ने कहा कि अभी तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर प्रर्याप्त सबूतों के अभाव में कडी कार्यवाही नहीं हो पाती थी, अब सी-विजिल एप के जरिये फास्ट टैªक षिकायत प्राप्ति और समाधान प्रणाली से प्राप्त शिकायतों पर सौ मिनिट में कार्यवाही संभव होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति एन्ड्राॅयड आधारित सी-विजिल एप को मोबाईल फोन में डाउनलोड कर सकता है। यह एप निर्वाचन घोषणा की तिथि से राज्य में प्रभावी हो गया हैं।

Leave a Comment