चिकित्सा विभाग से PMO ने मांगी रिपोर्ट, राजस्थान में जीका वायरस से 22 ग्रस्त

जयपुर@ जागरूक जनता। राजस्थान में पिछले कई दिनों से जीका वायरस से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदेश की राजधानी जयपुर में जीका वायरस से 22 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने स्वास्थ्य मंत्रालय से व्यापक रिपोर्ट मांगी है। इस वायरस के नियंत्रण के उपायों पर चर्चा के लिए राजस्थान सरकार की मदद के लिए सात सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम कई दिनों से जयपुर में डेरा डाले है।

जयपुर में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों में एक व्यक्ति बिहार का है और वह हाल ही में सीवान जिले स्थित अपने घर गया था। बिहार निवासी के संक्रमित होने से बिहार में भी अलर्ट है। बिहार सरकार ने अपने सभी 38 जिलों को परामर्श जारी कर ऐसे लोगों पर नजर रखने का निर्देश दिया है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएमओ ने जयपुर में जीका वायरस के प्रसार पर व्यापक रिपोर्ट मांगी है। नियंत्रण उपायों में राजस्थान सरकार की मदद के लिए सात सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम जयपुर में है। अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में एक नियंत्रण कक्ष तैयार किया गया है ताकि हालात की नियमित निगरानी की जा सके।

Leave a Comment