साल 2019 की शुरूआत में ही कब पड़ने जा रहा है पहला सूर्यग्रहण, कैसा रहेगा राशियों पर असर

नई दिल्ली. जब-जब ग्रहण होते हैं तब-तब राशियों पर कुछ ना कुछ असर ज़रूर पड़ता है चाहे वो असर सकारात्मक हो या फिर नकारात्मक। ऐसे में खास बात ये है कि इस बार साल 2019 की शुरूआत में ही सूर्यग्रहण पड़नेे जा रहा है। जी हां....साल 2019 के शुरूआत के बाद पहले ही महीने के पहले हफ्ते में साल का पहला ग्रहण होगा। 5 जनवरी की आधी रात से ही ये ग्रहण शुरू हो जाएगा जो 6 जनवरी दिन तक रहेगा। यानि पहला ग्रहण 5-6 जनवरी,2019 को पड़ने जा रहा है। ये सूर्यग्रहण होगा जो पौष महीने की कृष्ण शनैश्चरी अमावस्या के दिन पड़ने जा रहा है। इस लिहाज़ से इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। शनैश्चरी अमावस्या के दिन ग्रहण होने के कारण इस दिन दान, जप-पाठ, मंत्र एवं स्तोत्र-पाठ, मंत्र सिद्धि, तीर्थस्नान, ध्यान, हवन आदि का महात्मय और भी बढ़ जाता है लिहाजा आपको सलाह दी जा रही है कि इस दिन सूर्यास्त से पहले दान योग्य वस्तुओं को इक्ठ्ठा कर ग्रहण समाप्त होने के बाद ज़रूररत मंद को दान में दैं। तो साथ ही कुछ खास बातों का जो कि ग्रहण के ज़रूरी होती है उनका ध्यान रखें।

इन जगहों पर दिखाई देगा ग्रहण

ये ग्रहण काफी दर तक रहेगा लेकिन खास बात ये है कि इसे भारत में देखा नहीं जा सकेगा। हालांकि इस दिन दिन शनैश्चरी अमावस्या होने के कारण पवित्र नदियों में स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व रहेगा। ये ग्रहण यूरोप, मध्य एशिया, अफ्रीका, अमेरिका में दिखाई देखा।

2019 में पड़ेंगे कुल 5 ग्रहण

साल 2019 में कुल 5 ग्रहण पडेंगे। इसमें तीन सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण शामिल हैं। इसमें सबसे पहले सूर्यग्रहण होगा जो 5-6 जनवरी, 2019 को पड़ने जा रहा है। साल 2019 के जनवरी में ही दो ग्रहण हैं। इनमें एक सूर्यग्रहण और दूसरा चंद्रग्रहण है। इसके बाद 21 जनवरी को चंद्रग्रहण होगा जो दिन के समय में लगेगा।

Leave a Comment