रेल यात्री अब ऑनलाइन देख सकते हैं रिजर्वेशन चार्ट, टीटीई सीट देने से मना नहीं कर सकेगा

जयपुर@ जागरूक जनता. रेलवे ने बुधवार को ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है। यात्रियों को किसी भी ट्रेन में टिकट बुक करते समय सीटों का लाइव स्टेटस पता चल सकेगा। कोच और बर्थ आवंटन को एक ग्राफ में देखा जा सकेगा। यात्री इसे आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर देख सकते हैं। इस सुविधा से ट्रेन के अंदर टीटीई द्वारा बर्थ अलॉटमेंट में किया जाने वाला मनमाना रवैया खत्म हो जाएगा। 

इस व्यवस्था को आप ऐसे समझें 

अगर आप जयपुर से दिल्ली के लिए पूजा सुपरफास्ट ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास इस ट्रेन का रिजर्व टिकट नहीं है और ट्रेन का फाइनल चार्ट बन चुका है। तो घबराए नहीं। आप सबसे पहले स्टेशन काउंटर/एटीवीएम मशीन या यूटीएस ऐप से ट्रेन का जयपुर-दिल्ली का सामान्य टिकट लें। इसके बाद आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर तीसरे बिंदु चार्ट/वैकेंसी पर क्लिक करें। इसमें ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन (जिस स्टेशन से यात्रा शुरु करनी है) डालें और चार्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको ट्रेन में खाली सीट का पता लगेगा। सीट खाली होने पर आप टीटीई से सीट बुक करने के लिए कह सकते हैं। टीटीई सीट देने से मना करता है, तो आप इसकी शिकायत रेलवे के हेल्पलाइन नंबर या ट्विटर अकाउंट पर कर सकते हैं। 

नई व्यवस्था के तहत सिर्फ टीटीई दे सकेगा सीट 

नई व्यवस्था में चार्ट के बाद सीट देने का अधिकार सिर्फ टीटीई को होगा। यानि अगर आप चाहें कि आप चार्ट बनने के बाद ऑनलाइन टिकट बुक कर लें तो ऐसा नहीं होगा। उदाहरण के लिए जयपुर से मुंबई जाने वाली दुरंतो सुपरफास्ट का फाइनल चार्ट शाम 6 बजकर 30 मिनट पर बन गया। अब अगर आप इस ट्रेन में सीट चाहेंगे तो आपको जयपुर से रतलाम तक की सीट का स्टेटस दिखाई देगा। रतलाम से वडोदरा और मुंबई की सीट वैकेंट पोजीशन के लिए रतलाम का चार्ट बनना जरुरी है। 

हैंड हैंडलिंग मशीन से खत्म हो जाएगी समस्या 

समस्या का समाधान यात्रियों को मिल तो जाएगा, लेकिन अभी उसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि रेलवे ने कुछ ही ट्रेनों में हैंड हैंडलिंग टर्मिनल (एचएचटी) दिए हैं। इस मशीन के माध्यम से टीटीई को सभी रिमोट लोकेशन (अगले स्टेशनों) का चार्ट ऑनलाइन दिख जाता है। सभी ट्रेनों में इस मशीन की उपलब्धता होने के बाद यह सुविधा ऑनलाइन हो जाएगी। जिससे आप जैसे ही ऑनलाइन टिकट बुक करेंगे, इसकी जानकारी तुरंत टीटीई को हो जाएगी। 

Leave a Comment