लोकसभा चुनाव 2019 :देश की वीआईपी सीटों पर कब होगा मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राजनीतिक चुनावी शंख बजने के बाद देश की राजनीतिक दलों ने चुनावी रण क्षेत्र में उतरने के लिए अपनी-अपनी तैयारियां प्रारंभ कर दी है। देश की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरण में मतदान होने वाले हैं। ऐसे में देश के लोगों की निगाहें उन लोकसभा सीटों पर हैं, जहां से हाई प्रोफाइल नेता संसद पहुंचते हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सीट अमेठी, सोनिया गांधी की सीट रायबरेली, एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार की सीट माढ़ा भी शामिल है।

देश की सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटें उत्तर प्रदेश में हैं। उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर चुनावी किस्मत आजमाने के लिए उतर सकते हैं। प्रधानमंत्री की संसदीय सीट वाराणसी में सातवें यानी अंतिम चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चौथी बार अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव में उतरने का ऐलान कर चुके हैं। अमेठी संसदीय सीट पर पांचवें चरण 6 मई को मतदान होने वाला है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा से स्मृति ईरानी मैदान में उतर सकती हैं। जबकि सपा-बसपा गठबंधन राहुल के समर्थन में अपने उम्मीदवार नहीं उतारने का ऐलान कर चुके हैं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिय गांधी रायबरेली संसदीय से चुनाव लडऩे जा रही हैं। अमेठी के साथ ही रायबरेली में भी पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होगा।

Leave a Comment