23 प्रभारी मंत्रियों की परीक्षा, विधायकों का भी टेस्ट

जयपुर@ जागरूक जनता। . लोकसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार के लिए पहला इम्तिहान 29 अप्रैल और 6 मई को है। 33 जिलों के 23 प्रभारी मंत्रियों के तीन महीने के कामकाज का आकलन जनता करेगी। यह भी पता चलेगा कि जनता ने कांग्रेस के जिन 100 विधायकों को जिता कर भेजा, वे इतने कम समय में सियासी जमीन बचा पाने में सफल रहे या फिर फेल हो गए।

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के पहले दिन से ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे सहित सभी मंत्रियों को मिशन-25 में लगा रखा है। प्रभारी मंत्री जिलों में जाकर फीडबैक लेकर आए। इस दौरान बड़े पैमाने पर कांग्रेस के भीतर गुटबाजी सामने आई। कई जिलों में तो आपस में मारपीट तक की घटनाएं सामने आई। उसके बाद मुख्यमंत्री आवास पर कई दिनों तक मैराथन मीटिंग चली। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रभारी मंत्रियों को जिलों में काम करने के लिए फ्री हैंड दिया।

उन्होंने यहां तक कह दिया था कि वे अपने क्षेत्र या विभाग तक सीमित न रहे। फैसलों के जरिए जनता के बीच में अपनी पैठ बनाने के लिए सरकार की ओर से पूरी कोशिश की गई, लेकिन एयर स्ट्राइक के बाद माहौल बदला है। कांग्रेस के भीतर ही चर्चाओं का दौर चल रहा है, उससे प्रभारी मंत्रियों को परीक्षा पास कराना एक बड़ी चुनौती है। सीएम, डिप्टी सीएम, प्रभारी मंत्रियों के अलावा कांग्रेस के 76 विधायकों का भी टेस्ट है। क्या एयर स्ट्राइक की हवा को वे अपनी जमीनी सियासत के सामने मोड़ पाएंगे? या फिर हवा में वे भी बह जाएंगे? यह सवाल हर किसी के दिलो दिमाग में चल रहा है।

किस मंत्री को किस जिले का प्रभार

{बीडी कल्ला जैसलमेर, बाड़मेर

{शांति धारीवाल जयपुर

{परसादी लाल मीणा झुंझुनू

{भंवर लाल मेघवाल उदयपुर

{लालचंद कटारिया जोधपुर, पाली

{रघु शर्मा सीकर

{प्रमोद जैन भाया अजमेर

{विश्वेंद्र सिंह करौली धौलपुर

{हरीश चौधरी दौसा

{रमेशचंद मीणा झालावाड़, बारां

{उदयलाल आंजना राजसमंद

{प्रताप सिंह खाचरियावास कोटा, बूंदी

{सालेह मोहम्मद चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़

{गोविंद सिंह डोटासरा श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़

{ममता भूपेश अलवर

{अर्जुन सिंह बामणिया भीलवाड़ा

{भंवर सिंह भाटी जालोर,सिरोही

{सुखराम बिश्नोई नागौर

{अशोक चांदना भरतपुर

{टीकाराम जूली टोंक, सवाई माधोपुर

{भजनलाल जाटव बीकानेर

{राजेंद्र यादव बांसवाड़ा डूंगरपुर

{डॉ सुभाष गर्ग चूरू

Leave a Comment