जयपुर जिला कलेक्टर जगरूपसिंह यादव ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए महिलाओं की भागीदारी अधिक होनी चाहिए।...

@ जागरूक जनता।.जयपुर जिला कलेक्टर जगरूपसिंह यादव ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए महिलाओं की भागीदारी अधिक होनी चाहिए। वर्तमान में पुरूषों के बजाय महिलाओं की भागीदारी कम है। इसको बढाने के लिए महिलाओं को जागरूक होकर मतदान अवश्य करना चाहिए। जिला कलेक्टर  पंचायत समिति परिसर में आयोजित स्वीप जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम का उद्देश्य है कि विधानसभा चुनाव में विराटनगर विधानसभा क्षेत्र में जहां 73.77 फीसदी मतदान हुआ था वह अब लोकसभा चुनावों में 85 फीसदी तक पहुंचना चाहिए। इसके लिए सभी कार्यकर्ता लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि देश में पिछले 47 सालों में बेरोजगारी की दर बढकर 7.2 फीसदी पहुंच चुकी है,ओर यह स्थिति आगे भयावह हो सकती है। उन्होंने कहा कि जब हम वोटिंग करते है तब सभी बातों काे ध्यान में रखकर मतदान करना चाहिए, इसलिए जांच परखकर झूठों को मतदान नहीं करना चाहिए। उन्होंने भारत देश को ऐसा देश बताया जहां निर्वाचन आयोग का गठन होने के बाद से महिलाओं को मताधिकार का हक दिया है। जबकि कई ऐसे विकसित देश है जहां महिलाओं को मताधिकार का अधिकार नहीं दिया गया है। 

इससे पूर्व एसडीएम राजवीरसिंह यादव ने कहा कि प्रदेश में 29 अप्रैल व 6 मई को चुनाव होने वाले है। 17वीं लोकसभा के गठन के लिए समावेशी व गुणवत्तापूर्ण भागीदारी होनी चाहिए इसके लिए बिना लोभ व लालच के जनप्रतिनिधियों काे चुनना चाहिए। बीडीओ भागीरथ मल मीणा ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हर मतदाता को मतदान अवश्य करना चाहिए। तहसीलदार पुरषोतम, सीडीपीओ सुरज्ञानसिंह यादव ने स्वीप कार्यक्रम की जानकारी दी। 

कार्यक्रम के दौरान एसडीएम राजवीरसिंह यादव ने मतदान करने की शपथ दिलाई। इस दौरान प्रधान शिंभूदयाल चांदोलिया,सीबीईओ रामसिंह मीणा भी मंचासीन थे। मंच संचालन कमलकांत शर्मा ने किया। कार्यक्रम में आरपी पवन कुमार जाट,अमरनाथ यादव,एईएन हेमराज यादव,नरेन्द्र लाखीवाल,समाजसेवी मामराज गोयल,सोठाना सरपंच लालचंद शर्मा,राजू पुजारी,फूलचंद मीणा,पूर्व सरपंच विजयशंकर सोनी सहित कई लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम के बाद सीडीपीओ कार्यालय के अधीन आने वाली महिला कार्यकर्ताओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। 

विराटनगर| कार्यक्रम को संबोधित करते कलेक्टर जगरूपसिंह यादव। 

विराटनगर.नुक्कड नाटक के कलाकाराें द्वारा पेश किये गए लोकगीत को रिकार्ड करते हुए महिला कार्यकर्ता। 

लोकगीत सुनाकर मतदाताओं को किया जागरूक 

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान महिला कार्यकर्ताओं ने अपने हाथों में मेहंदी लगाकर लोगों को शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश दिया। महिला कार्यकर्ताओं ने जिला कलेक्टर,एसडीएम,प्रधान शिंभूदयाल चांदोलिया व अन्य अधिकारियों के साथ फोटो भी खिंचवाई। 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों में शत प्रतिशत मतदान करने के उद्देश्य से नुक्कड नाटक के कलाकारों ने कई लोकगीत सुनाकर मतदाताओं को जागरूक किया। महिलाएं लोकगीत को अपने कैमरे में कैद करने के लिए रिकार्डिंग करती रही। 

Leave a Comment