आंधी, बारिश-ओले से गई 25 जानें, 17 घायल, आठ लाख क्विंटल अनाज खराब

जयपुर@ जागरूक जनता।. प्रदेश में अंधड़, बारिश व अाेलाें का कहर  दूसरे दिन भी जारी रहा। वर्षाजनित हादसाें में जान गंवाने वालाें की संख्या 9 से बढ़कर 25 पर पहुंच गई। करीब 17 लाेग घायल हुए हैं। आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग ने नुकसान के आंकड़े जारी किए।

हालांकि फसलों में हुए नुकसान का अभी पूरा आंकड़ा नहीं मिल सका है। राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के अध्यक्ष बाबूलाल गुप्ता ने दावा किया बारिश-ओलों से 240 करोड़ रु. का करीब 8 लाख क्विंटल अनाज खराब हो गया। सीएम अशोक गहलोत ने हादसाें में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रु. तथा केंद्र सरकार ने दो-दो लाख का मुआवजा दिया है।

सीएम ने फसल खराबे का आंकलन करने के लिए सीएस को निर्देश दिए। बुधवार काे बूंदी, झुंझुनूं, अलवर, झालावाड़, बारां सहित कई जिलाें में अांधी चली, बारिश हुई व अाेले गिरे। बूंदी में बिजली गिरने से दो मौतें हुईं।बूंदी जिले में बिजली गिरने की दाे अलग-अलग घटनाअाें में एक महिला सहित दाे लाेगाें की जान चली गई।

बिजली सिस्टम को 50 करोड़ का नुकसान :

रकारी बिजली कंपनियों के सिस्टम को करीब 50 करोड़ रु. का नुकसान हुआ है। हालांकि, वास्तविक आंकलन एक सप्ताह में आएगा। कई ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे बाद भी सप्लाई सुचारू नहीं हो पाई। इंजीनियर व कर्मचारी सप्लाई बहाल करने में लगे हैं।

3 राज्याें में 25 से ज्यादा लाेगाें की माैत :

बारिश-तूफान से राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित रहे। मध्यप्रदेश में 15, गुजरात में 10 अाैर महाराष्ट्र में तीन लाेगाें की माैत हुई। पंजाब और हरियाणा में फसलाें काे नुकसान पहुंचा।

Leave a Comment