राज्यसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन

नई दिल्ली। गुजरात, बिहार और ओडिशा में खाली हुई राज्यसभा की 6 सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। इनमें से बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीट खाली हुई हैं। बता दें कि केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर का नाम गुजरात से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर निश्चित माना जा रहा है।

बिहार से रविशंकर प्रसाद, गुजरात से अमित शाह, स्मृति ईरानी और ओडिशा से बीजेडी के अच्युतानंद सामांत लोकसभा के सदस्य चुने गये हैं। जबकि ओडिशा से ही राज्यसभा सदस्य प्रताप केशरी देब के विधानसभा सदस्य चुने जाने और सौम्य रंजन पटनायक के इस्तीफे की वजह से ये सीटों खाली हुई हैं।

26 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 28 जून तय की गयी है और पांच जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। मतदान के बाद शाम पांच बजे मतगणना होगी।

गुजरात में बीजेपी उम्मीदवार आज करेंगे नामांकन...

गुजरात राज्यसभा के उपचुनाव को लेकर आज बीजेपी उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करेंगे। दोनों उम्मीदवार दोपहर 12.39 बजे विजय मुहूर्त में विधानसभा संकुल में चुनाव अधिकारी के सामने अपना पर्चा भरेंगे। नामांकन के समय विजय रुपाणी, प्रदेश प्रमुख जीतू वाघणी समेत नेता उपस्थित रहने वाले हैं।

हालांकि केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर का नाम उम्मीदवार के तौर पर निश्चित माना जा रहा है और दूसरे उमीद्वार का नाम कभी भी सामने आ सकता है।

Leave a Comment