सतीश पूनिया भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने

दो माह से था प्रदेश अध्यक्ष की ताजपोशी का इंतजार

जयपुर। आमेर से विधायक व प्रदेश प्रवक्ता सतीश पूनिया भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए हैं। भाजपा के लगातार चार बार प्रदेश महामंत्री रह चुके पूनिया नए अध्यक्ष की सोशल इंजीनियरिंग में सबसे फिट बैठे। उन्हें संघ पृष्ठभूमि का भी माना जाता है। उल्लेखनीय है कि भाजपा अध्यक्ष मदनलाल सैनी के निधन से यह पद रिक्त हुआ था।

प्रदेशाध्यक्ष पद के लिए तीन नामों को लेकर काफी दिन से राष्ट्रीय स्तर पर मंत्रणा चल रही थी। अन्य दावेदारों में सांसद राज्यवर्धन राठौड़ और उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ शामिल हैं। पूनिया लो प्रोफाइल जाट नेताओं में गिने जाते हैं। राष्ट्रीय स्तर के सूत्रों के अनुसार राजपूत जाति से गजेंद्रसिंह को केंद्र में मंत्री बनाने, अर्जुनराम मेघवाल को केंद्र में मंत्री बनाने के बाद सोशल इंजीनियरिंग के लिहाज से ब्राह्मण और जाट नेताओं में से प्रदेशाध्यक्ष चुनने पर बात चली थी और अंततया जाट नेता के तौर पर पूनिया ने बाजी मार ली।

पूनिया लगातार 14 साल तक भाजपा के प्रदेश महामंत्री रहे हैं। राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन 24 जून को हो गया था। तभी से यह पद खाली था। अक्टूबर और नवंबर में राजस्थान के नगरीय निकायों के चुनाव है, ऐसे में प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति का इंतजार था। 

Leave a Comment