15 रूट पर आज से 30 ट्रेनें चलेंगी / 1490 यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन दिल्ली से बिलासपुर के लिए रवाना हुई

51 दिन के बाद मंगलवार को चलाई जाएंगी 8 ट्रेनें, नई दिल्ली स्टेशन पहुंचने के लिए कई लोग पैदल ही निकले

इसके बाद रात 8:40 बजे तक दिल्ली और अन्य शहरों से 15 जोड़ी ट्रेनें रवाना होंगी

सोमवार को इन ट्रेनों के बुकिंग शुरू हुई थी, लेकिन लोड बढ़ने से आईआरसीटीसी की साइट ही क्रैश हो गई

नई दिल्ली. देश में 51 दिन बाद पैसेंजर ट्रेन आज से फिर दौड़ने लगी। पहली ट्रेन दिल्ली से बिलासपुर के लिए शाम 4 बजे रवाना हुई। इसमें 1490 यात्री सफर कर रहे हैं। ट्रेन पकड़ने के लिए यात्री ढाई घंटे पहले ही स्टेशन पहुंचने लगे थे। यात्रियों ने ट्रेन शुरू किए जाने पर खुशी जताई है। कल दोपहर 12 बजे यह ट्रेन बिलासपुर पहुंचेगी।

बता दें कि लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से यह ट्रेनें बंद थीं। रेलवे ने अब दिल्ली से 15 रूटों पर ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। अप और डाउन के लिहाज से इन ट्रेनों की संख्या 30 होगी। रेलवे ने सोमवार देर रात बताया कि इन ट्रेनों के लिए रात 9:15 बजे तक 30 हजार पीएनआर नंबर जनरेट हुए। इनके जरिए 54 हजार यात्रियों को रिजर्वेशन दिया गया।

आज 8 ट्रेनें चलेंगी, चेन्नई से नई दिल्ली के लिए राजधानी का ऐलान

मंगलवार को 8 ट्रेनें चलेंगी। इनमें नई दिल्ली से बिलासपुर स्पेशल के अलावा हावड़ा से नई दिल्ली, राजेंद्र नगर से नई दिल्ली, नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु से नई दिल्ली और नई दिल्ली से बेंगलुरु, मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली और अहमदाबाद से नई दिल्ली के लिए ट्रेन शामिल है। इस बीच चेन्नई से नई दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन का भी ऐलान हो गया है। रेलवे जोन ने बताया कि नई दिल्ली से चेन्नई तक बुधवार और शुक्रवार को राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाएगी वहीं चेन्नई से नई दिल्ली के लिए यही राजधानी शुक्रवार और रविवार को चलाई जाएगी।

कंफर्म टिकट ही ई-पास

ट्रेन के लिए कन्फर्म ई-टिकट होने पर ई-पास की जरूरत नहीं है। ऐसे लोग बेरोकटोक स्टेशन जा सकेंगे। सोमवार शाम 4 बजे ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू होनी थी, लेकिन 4 बजते ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट ठप हो गई। शाम 6 बजे बुकिंग शुरू हो पाई। हावड़ा-दिल्ली ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 के टिकट 10 मिनट में बिक गए। इस रूट पर 13 मई का रिजर्वेशन भी 20 मिनट में फुल हो गया।

इस रूट पर चलाई जाएंगी ट्रेन

ये पैसेंजर ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी।

Leave a Comment